पीरियड्स के दौरान पैड की जगह टैम्पोन का करें इस्तेमाल, जानें क्या है और प्रयोग करने का तरीका

पीरियड्स के दौरान पैड की जगह टैम्पोन का करें इस्तेमाल, जानें क्या है और प्रयोग करने का तरीका

सेहतराग टीम

महिलाओं के जीवन में कई ऐसे कार्य होते हैं जो उनका अहम हिस्सा होता है। उन्हीं में पीरियड्स भी एक होता है। ये लड़कियों के जीवन मे अहम हिस्सा है। इससे हर एक लड़की को गुजरना पड़ता है। लेकिन पीरियड्स के दिनों में लड़कियों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। एक तरफ पीरियड्स में होने वाला असहनीय दर्द और ऐंठन, तो दूसरी तरफ पैड का गीलापन और दाग का डर आपको चैन की नींद नहीं सोने देता। हालांकि, सेनेटरी नैपकिन आपके पीरियड्स को आसान बनाते हैं, लेकिन कुछ इससे भी बेहतर विकल्‍प हो सकते हैं, जिन्‍हें आप अपने पीरियड्स के दिनों उपयोग में ला सकती हैं।  आजकल पैड के अलावा, कई और मेंस्ट्रुअल हाइजीन प्रोडक्ट हैं, जो पीरियड्स में इस्‍तेमाल किए जाते हैं। इन्‍हीं मेंस्ट्रुअल हाइजीन प्रोडक्ट में से एक है टैम्‍पोन, जिसका इस्‍तेमाल करना बेहद आसान और सुरक्षित है। लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्‍होंने टैम्‍पोन के इस्‍तेमाल के बारे में तो दूर इसका नाम भी नहीं सुना है। तो आइए यहां हम आपको बताते हैं कि टैम्‍पोन क्‍या है और इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है।

पढ़ें- Corona Virus: अगर गर्भवती मां कुछ सावधानियां बरते तो बच्चे को नहीं होगा संक्रमण

टैम्‍पोन क्‍या है

टैम्‍पोन सेनेटरी नैपकिन का दूसरा विकल्‍प है, जो कि एक छोटा रूई का प्‍लग होता है। इसका आकार आपकी उंगली जितना होता है। यह आपके पीरियडस को सोखने के लिए वैजाइना में डाला जाता है। टैम्‍पोन में किसी दाग-धब्‍बे का डर भी कम रहता है। टैम्‍पोन हल्‍के ब्‍लड फ्लो से लेकर हैवी ब्‍लड फ्लो तक के लिए अलग-अलग आते हैं, आप अपनी जरूरत के अनुसार इसे चुन सकते हैं। आप टैम्‍पोन को आसानी से अपने बैग में भी कैरी कर सकते हैं। 

टैम्‍पोन को कैसे इस्‍तेमाल करें

  • टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल करना काफी आसान है लेकिन अगर आप पहली बार इसे इस्‍तेमाल करें, तो उपयोग के दिशा-निर्देशों को पढ़ लें। आइए यहां जानिए कि टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल आप कैसे करें। 
  • सबसे पहले आप अपने हाथों को धो लें और साफ कर लें। फिर आप टैम्‍पोन को निकालें लें। 
  • इसके बाद आप एक आरामदायक स्थिति में बैठें या या खड़े हो जाएं, जिससे कि आप टैम्‍पोन को वैजाइना में आसानी से डाल सकें। 
  • अब आप टैम्‍पोन लें और अपनी तर्जनी उंगली यानि इंडेक्‍स फिंगर की मदद से टैम्‍पोन को अंदर डालें। ध्‍यान रखें कि टैम्‍पोन में मौजूद धागा बाहर की ओर हो। जब आप टैम्‍पोन को अंदर धकेलें, तो धागा बाहर ही होना चाहिए। 
  • इसके बाद जब आपको टैम्‍पोन को हटाना हो, तो आप टैम्‍पोन के धागे को धीरे-धीरे बाहर खींचें।

टैम्‍पोन के फायदे 

  • टैम्‍पोन को आप आसानी से जेब में रखकर कैरी कर सकते हैं। 
  • टैम्‍पोन हैवी ब्‍लड फ्लो के निए अच्‍छा विकल्‍प है और इससे आपको गीलापन भी महसूस नहीं होता। 
  • टैम्‍पोन लगाकर आप आसानी से दौड़-भाग सकते हैं या डांस कर सकते हैं। 
  • टैम्‍पोन लगाने के बाद आपको एकदम रिलैक्‍स फील होता है, जो कि पैड लगाने पर नहीं होता। आपको पता भी नहीं चलता कि आपने कुछ एक्‍सट्रा पहना है। 

टैम्‍पोन के साइड इफेक्‍ट्स 

  • टैम्‍पोन को समय-समय पर न बदलने से यह इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है। जिसमें टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम भी शामिल है। 
  • टैम्‍पोन पैड के मुकाबले उपयोग में थोड़ा कठिन है और जिससे कि यह कभी-कभी दर्दनाक हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें-

बर्थ कंट्रोल के लिए उपयोग होती है ये डिवाइस, जानें इसका उपयोग और साइड-इफेक्ट्स

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।